Mon. Jul 22nd, 2024
Code Injection Attacks

आज के डिजिटल युग में, वेबसाइटें हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई हैं। हम उनका उपयोग बैंकिंग, खरीदारी, सोशल मीडिया और बहुत कुछ के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी वेबसाइट को खतरा हो सकता है? कोड इंजेक्शन अटैक एक सामान्य प्रकार का साइबर हमला है जो वेबसाइटों की सुरक्षा को भेद सकता है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम कोड इंजेक्शन अटैक के बारे में जानेंगे, वे कैसे काम करते हैं, और आप अपनी वेबसाइट को इन हमलों से कैसे बचा सकते हैं

कोड इंजेक्शन अटैक क्या होते हैं? (Code Injection Attacks Kya Hote Hain?)

एक कोड इंजेक्शन अटैक तब होता है जब कोई हमलावर आपकी वेबसाइट के इनपुट फ़ील्ड (जैसे कि लॉगिन फ़ॉर्म या सर्च बार) के माध्यम से दुर्भावनापूर्ण कोड इंजेक्ट करता है। यह कोड वेबसाइट के बैकएंड सिस्टम तक पहुँच प्राप्त करने, डेटा चुराने, या वेबसाइट को पूरी तरह से नियंत्रित करने का प्रयास कर सकता है।

SQL इंजेक्शन (SQL Injection): यह सबसे आम प्रकार का कोड इंजेक्शन अटैक है। इसमें, हमलावर डेटाबेस को क्वेरी करने के लिए SQL (Structured Query Language) कोड को इनपुट फ़ील्ड में इंजेक्ट करता है। इससे हमलावर डेटाबेस से संवेदनशील जानकारी चुरा सकता है या डेटाबेस को नुकसान पहुंचा सकता है।

XSS (क्रॉस-साइट स्क्रिप्टिंग) (XSS (Cross-Site Scripting)): इस प्रकार के हमले में, हमलावर उपयोगकर्ता के ब्राउज़र में दुर्भावनापूर्ण स्क्रिप्ट इंजेक्ट करता है। यह स्क्रिप्ट उपयोगकर्ता के डेटा को चुराने या उन्हें फ钓鱼 वेबसाइटों पर पुनर्निर्देशित करने का प्रयास कर सकती है।

एलटीएम इंजेक्शन (एलटीएम – Local File Inclusion) (LTM Injection (LTM – Local File Inclusion)): इस हमले में, हमलावर वेबसाइट को अपनी सर्वर पर मौजूद फ़ाइल को शामिल करने के लिए मजबूर करता है। यह फ़ाइल दुर्भावनापूर्ण कोड वाली हो सकती है जो वेबसाइट को नुकसान पहुंचा सकती है।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *