Thu. Jul 25th, 2024
Insider Threats

आप अपने कंप्यूटर सिस्टम की सुरक्षा के लिए फ़ायरवॉल और एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके संगठन के लिए सबसे बड़ा सुरक्षा खतरा वास्तव में आपके आस-पास हो सकता है? इनसाइडर थ्रेट्स वे खतरे होते हैं जो किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा उत्पन्न किए जाते हैं, जिसे पहले से ही आपके संगठन के सिस्टम और डेटा तक पहुंच प्राप्त है. ये कर्मचारी, ठेकेदार, या यहां तक ​​कि पूर्व कर्मचारी भी हो सकते हैं.

इनसाइडर थ्रेट्स के प्रकार (Types of Insider Threats)

इनसाइडर थ्रेट्स को दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:

  • दुर्भावनापूर्ण (Malicious): ये जानबूझकर किए गए कार्य हैं जो संगठन को नुकसान पहुंचाने के इरादे से किए जाते हैं. उदाहरण के लिए, कोई कर्मचारी वित्तीय लाभ के लिए ग्राहक डेटा चुरा सकता है या कोई पूर्व कर्मचारी प्रतिस्पर्धी कंपनी को व्यापार रहस्य बेच सकता है.
  • गैर-दुर्भावनापूर्ण (Non-malicious): ये अनजाने में किए गए कार्य हैं जो लापरवाही या सुरक्षा जागरूकता की कमी के कारण होते हैं. उदाहरण के लिए, कोई कर्मचारी अनजाने में किसी फ़िशिंग ईमेल का शिकार हो सकता है और अपना पासवर्ड साइबर अपराधियों को दे सकता है, या कोई ठेकेदार गलती से संवेदनशील जानकारी साझा कर सकता है.

इनसाइडर थ्रेट्स से कैसे बचें (How to Prevent Insider Threats)

इनसाइडर थ्रेट्स को पूरी तरह से खत्म करना असंभव है, लेकिन आप उन्हें कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • कर्मचारीों की सावधानी और जागरूकता बढ़ाएं (Increase employee awareness and caution): अपने कर्मचारियों को इनसाइडर थ्रेट्स के खतरों के बारे में शिक्षित करें और उन्हें संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करें.
  • कम से कम पहुंच का सिद्धांत लागू करें (Implement the principle of least privilege): कर्मचारियों को केवल उसी सिस्टम और डेटा तक पहुंच दें जिसकी उन्हें अपने काम करने के लिए आवश्यकता है.
  • नियमित रूप से पासवर्ड बदलें (Change passwords regularly): मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें और उन्हें नियमित रूप से बदलते रहें.
  • डेटा एन्क्रिप्शन का उपयोग करें (Use data encryption): संवेदनशील जानकारी को एन्क्रिप्ट करें ताकि उसे चुराने पर भी कोई भी एक्सेस न कर सके.
  • पूर्व कर्मचारियों की पहुंच रद्द करें (Revoke access of former employees): जब कोई कर्मचारी कंपनी छोड़ता है, तो उनके सभी सिस्टम और डेटा तक पहुंच को रद्द कर दें.

अपने संगठन को इनसाइडर थ्रेट्स से बचाने के लिए इन चरणों का पालन करके, आप एक सुरक्षित और अधिक सुरक्षित वातावरण बना सकते हैं.

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *